Tesla के साइबरट्रक के साथ क्या हो रहा है? बहुप्रचारित इलेक्ट्रिक पिकअप के बारे में जानने योग्य सब कुछ
चार साल के बाद, टेस्ला साइबरट्रक इलेक्ट्रिक पिकअप का लंबे समय से प्रतीक्षित लॉन्च आया और चला गया।
बॉक्सी वाहन 2020 के बाद से टेस्ला का पहला नया मॉडल है, जब उसने मॉडल वाई की डिलीवरी शुरू की थी। फिर भी, साइबरट्रक की शुरुआती शुरुआत उस क्षण से पहले की है; टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने 2019 के एक यादगार कार्यक्रम में पिकअप का प्रारंभिक संस्करण दिखाया, जब साइबरट्रक के स्थायित्व को प्रदर्शित करने का प्रयास करते समय इसने गलती से दो खिड़कियां तोड़ दीं।
यहां हम कुछ सवालों के जवाब देंगे जिनके बारे में हमें लगा कि आप जैसा बहादुर खोजकर्ता टेस्ला के साइबरट्रक के बारे में पूछ सकता है (खोज बार में गलती से टाइप करें), जिसमें वाहन की विशिष्टताओं, उपलब्धता और वाहन के डिजाइन के बारे में विवरण शामिल हैं। पहली डिलीवरी, जिसमें रेडिट के सह-संस्थापक एलेक्सिस ओहानियन जैसे लगभग 10 हाई-प्रोफाइल ग्राहकों ने ट्रक को अपने कब्जे में ले लिया, 30 नवंबर को ऑस्टिन में टेस्ला गीगाफैक्ट्री में हुई।
हालाँकि हमारे पास बहुत सारे विवरण हैं, फिर भी यह स्पष्ट नहीं है कि साइबरट्रक वाहन की सफलता या विफलता की यात्रा को शुरू करेगा या नहीं।
What is the Cybertruck?
साइबरट्रक क्या है
साइबरट्रक टेस्ला द्वारा बनाया गया एक स्टील-क्लैड इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक है। मस्क के अनुसार, वाहन की लंबाई 19 फीट से कम है और इसमें छह फीट से अधिक लंबा बिस्तर है। इसमें चार दरवाजे और छह वयस्कों के लिए कमरा है।
टेस्ला ने 2019 में साइबरट्रक स्पेक्स साझा किया, जिसमें वाहन के तीन वेरिएंट का वादा किया गया। इसमें रियर-व्हील ड्राइव और 250-मील रेंज वाला $39,900 का सिंगल-मोटर संस्करण शामिल था। लेकिन लाक्षणिक रूप से कहें तो यह युगों पहले की बात है। बताया गया है कि कम से कम एक संस्करण का वजन हमर जितना है।
टेस्ला साइबरट्रक के तीन वेरिएंट पेश करने की योजना बना रही है, लेकिन 2019 के बाद से कीमतें, रेंज और अन्य विशिष्टताएं बदल गई हैं।
सबसे सस्ता साइबरट्रक, 250 मील की रेंज वाला सिंगल-मोटर रियर-व्हील संस्करण, 6.9-सेकंड शून्य से 60 मील प्रति घंटे की त्वरण दर, 2025 तक उपलब्ध नहीं होगा। ऑल-व्हील ड्राइव संस्करण की अनुमानित गति 340- है। मील रेंज और 112 मील प्रति घंटे की शीर्ष गति।
तीसरे संस्करण, जिसे साइबरबीस्ट कहा जाता है, में तीन मोटरें हैं जो 845 हॉर्स पावर, 2.6-सेकंड 0 से 60 मील प्रति घंटे की त्वरण दर और 130 मील प्रति घंटे की शीर्ष गति प्रदान करती हैं। साइबरबीस्ट की अनुमानित रेंज 320 मील और कीमत $99,990 है। ऑल-व्हील ड्राइव और साइबरबीस्ट दोनों संस्करणों की दावा की गई क्षमता 11,000 पाउंड है।
कंपनी एक रेंज एक्सटेंडर भी पेश करने जा रही है जो ऑल-व्हील ड्राइव संस्करण को अनुमानित 470 मील और साइबरबीस्ट को 440 मील से अधिक की रेंज तक पहुंचाएगी। इवेंट के बाद, मस्क ने इस ऐड के बारे में कुछ और जानकारी देने के लिए एक्स, जिसे पहले ट्विटर कहा जाता था, का सहारा लिया। उन्होंने कहा कि रेंज एक्सटेंडर एक "वैकल्पिक पैक होगा जो ट्रक बेड के लगभग 1/3 भाग में फिट होगा। अभी भी बहुत सारे कार्गो के लिए जगह है। यह बहुत लंबी यात्राओं या पहाड़ों पर भारी सामान खींचने के लिए है।
Why does the Cybertruck look like that?
साइबरट्रक ऐसा क्यों दिखता है
प्रारंभिक ट्रेडमार्क में साइब्रट्रक के रूप में भी जाना जाता है, साइबरट्रक का नाम, नियॉन लोगो और बाहरी हिस्सा एक प्रकार का साइबरपंक, पोस्ट-एपोकैलिक सौंदर्यबोध उत्पन्न करता है। क्यों? क्योंकि मस्क यही चाहते हैं.
इलेक्ट्रिक पिकअप स्टील से बना है, एक कठिन सामग्री जो जंग का प्रतिरोध करती है लेकिन आकार देना कठिन है। सामग्री की कठोरता ने ईवी के स्पष्ट ज्यामितीय डिजाइन को प्रभावित किया; इससे साइबरट्रक परीक्षण वाहनों के लॉन्च में देरी और पैनल अंतराल भी हुआ।
मस्क ने टैंक जैसे वाहन को "भविष्य का एक बख्तरबंद कार्मिक वाहक - जिसे ब्लेडरनर ने चलाया होगा" के रूप में वर्णित किया है। महत्वपूर्ण रूप से, जबकि ब्लेडरनर एक आश्चर्यजनक फिल्म है, यह एक भयानक डिस्टोपिया को दर्शाती है
Is the Cybertruck for sale yet?
क्या साइबरट्रक अभी बिक्री के लिए है?
टेस्ला को उम्मीद है कि 2024 में बड़े पैमाने पर साइबरट्रक का उत्पादन शुरू हो जाएगा, लेकिन जब तक आप विशेष टेस्ला कनेक्शन के साथ अमीर शुरुआती अपनाने वाले नहीं होंगे, तब तक साइबरट्रक को जल्दी हासिल करना आसान नहीं होगा। आपको उन लोगों के पीछे कतार में लगना होगा जिन्होंने 2019 तक ट्रक आरक्षित किया था।
जैसा कि कहा गया है, आप कीमत के लिए आगे बढ़ने में सक्षम हो सकते हैं: जाहिर है, ईबे पर $10,000 के लिए साइबरट्रक आरक्षण दिखाई दिया है। सावधानी के साथ आगे बढ़ना। मुझे यकीन नहीं है कि यह सत्यापित करना कितना आसान होगा कि ऑफ़र वैध हैं या नहीं, और मस्क ने अतीत में पुनर्विक्रेताओं को दंडित करने की धमकी दी है।
साइबरट्रक की कीमत वैरिएंट और ऐड-ऑन के आधार पर भिन्न होती है। सच्चाई यह है कि सभी कीमतें 2019 में विज्ञापित की तुलना में काफी अधिक हैं। रियर-व्हील संस्करण - जो, अनुस्मारक 2025 तक उपलब्ध नहीं है - $ 60,990 से शुरू होता है। ऑल-व्हील ड्राइव संस्करण की शुरुआती कीमत $79,990 है और साइबरबीस्ट की कीमत मात्र $100,000 है।
ईवी के लिए संघीय कर क्रेडिट में कीमत सहित कई पात्रता आवश्यकताएँ हैं। मौजूदा नियमों के तहत, $80,000 से अधिक कीमत वाले ट्रक और एसयूवी $7,500 क्रेडिट के लिए योग्य नहीं हैं।
Can I resell my Cybertruck?
क्या मैं अपना साइबरट्रक दोबारा बेच सकता हूँ?
टेस्ला ने वास्तव में शुरुआती साइबरट्रक पुनर्विक्रेताओं को दंडित करने की धमकी दी थी, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि वह नवंबर 2023 में अपने अमेरिकी ऑर्डर अनुबंध पृष्ठ के अपडेट में अपने पहले प्रकाशित नियमों को वापस ले रहा है। नियमों में एक बार कहा गया था कि साइबरट्रक ग्राहक अपने स्वामित्व के पहले वर्ष के दौरान टेस्ला की अनुमति के बिना अपने वाहन नहीं बेच सकते थे। नियमों में यह भी कहा गया है कि कंपनी शुरुआती पुनर्विक्रेताओं से 50,000 डॉलर का हर्जाना मांगेगी। लेकिन ऐसी भाषा कम से कम अभी के लिए उस विशेष पृष्ठ से गायब हो गई है।
Can I fit a bike in a Cybertruck’s bed?
क्या मैं साइबरट्रक के बिस्तर में बाइक फिट कर सकता हूँ?
यह बाइक के आकार और आप इसे कैसे संग्रहीत करते हैं इस पर निर्भर करता है। हम जो बता सकते हैं, उससे आपको संभवतः टेलगेट पर लटकने वाले एक पहिये की आवश्यकता होगी।
एलोन मस्क ने वादा किया है कि साइबरट्रक में छह फीट से अधिक लंबे बिस्तर होंगे। उत्पादन संस्करण में ट्रक का बिस्तर छह फीट का है और टेलगेट नीचे की ओर थोड़ा लंबा है। एक पहिये के सिरे से दूसरे पहिये के विपरीत सिरे तक, वयस्क साइकिलें आम तौर पर छह फीट से अधिक लंबी होती हैं। (संबंधित नोट पर, लॉस एंजिल्स शहर साइकिल पार्किंग की जगह कम से कम छह फीट लंबी होने की सिफारिश करता है, जैसा कि दक्षिण कैरोलिना का पाल्मेटो साइक्लिंग गठबंधन करता है। भले ही, यह बिल्कुल उपयुक्त है।)
एक मोटरसाइकिल संभवतः अधिक पेचीदा होगी। यह सिल्वरडो नहीं है
Is the Cybertruck good for the climate?
क्या साइबरट्रक जलवायु के लिए अच्छा है?
सामान्यतया, इलेक्ट्रिक वाहन अपने गैस खपत वाले समकक्षों की तुलना में जलवायु के लिए बेहतर हैं, क्योंकि उनमें टेलपाइप उत्सर्जन नहीं होता है। फिर भी, सभी कारें प्रदूषणकारी हैं। इसमें उपभोक्ता ईवी शामिल हैं, क्योंकि उन्हें लिथियम की आवश्यकता होती है, हवा में टायर के कण छोड़ते हैं और सार्वजनिक परिवहन, साइकिल चलाना और पैदल चलने जैसे अधिक कुशल साधनों की तुलना में अधिक ऊर्जा की मांग करते हैं। बैटरी सामग्री खनन भी श्रमिकों के शोषण से जुड़ा हुआ है।
साइबरट्रक के आकार के बारे में क्या? विशेषज्ञों ने अमेरिका में वाहनों के बढ़ते आकार और वजन पर लाल झंडे उठाए हैं। अतिरिक्त बड़े वाहनों को आमतौर पर अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, और इस प्रकार अधिक बैटरी सामग्री की आवश्यकता होती है, जो उनकी पर्यावरणीय लागत को बढ़ाती है। जहाँ तक टक्करों का सवाल है, बड़े और भारी वाहन अपने आस-पास के सभी लोगों, विशेषकर पैदल यात्रियों के लिए कम सुरक्षित होते हैं।
ईवी में, छोटी बैटरी वाले वाहन आम तौर पर पर्यावरण के लिए बेहतर होते हैं।
https://techcrunch.com/2023/12/01/whats-up-with-teslas-cybertruck-everything-to-know-about-the-much-hyped-electric-pickup/